UPSC CDS II एग्जाम डेट 2017 (परीक्षा 19 नवंबर 2017 को होगी) (आर्मी, नेवी & एयर फाॅर्स के अधिकारियों के लिए) आखिरी तारीख: 8 सितंबर, 2017 - SARKARI RESULT | सरकारी रिजल्ट UP | SARKARI RESULT IN HINDI | SARKARI RESULT UP

04 September, 2017

UPSC CDS II एग्जाम डेट 2017 (परीक्षा 19 नवंबर 2017 को होगी) (आर्मी, नेवी & एयर फाॅर्स के अधिकारियों के लिए) आखिरी तारीख: 8 सितंबर, 2017


UPSC CDS II एग्जाम डेट 2017 (परीक्षा 19 नवंबर 2017 को होगी) (आर्मी, नेवी & एयर फाॅर्स के अधिकारियों के लिए) आखिरी तारीख: 8 सितंबर, 2017:-


संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने संयुक्त रक्षा सेवा CDS II परीक्षा 2017-18 की घोषणा -दिनांक 19 नवंबर 2017 घोषित की है

UPSC CDS II एग्जाम डेट 2017

UPSC की अधिसूचना के अनुसार, फॉर्म 9 अगस्त 2107 से शुरू और आखिरी तारीख 8 सितंबर, 2017 है। वेबसाइट ने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण की परीक्षा, महत्वपूर्ण तिथियाँ और विवरण आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर चेक किया जा सकता है। परीक्षा आर्मीनेवी & एयर फाॅर्स के अधिकारियों की पदों के लिए है ।
ऑनलाइन आवेदन – प्रपत्र भरने के बारे में महत्वपूर्ण अनुदेश (UPSC CDS II एग्जाम डेट 2017)
उम्मीदवारों को सुझाव दिया जाता है कि वे आवेदन प्रपत्र भरने से पूर्व अनुदेशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें।
  1. आवेदन पत्र को केवल www.upsconline.nic.in वेबसाइट पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। विस्तृत अनुदेश वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। उम्मीदवार को कोई भी प्रविष्टि करने अथवा विकल्पों का चुनाव करने से पूर्व अनुदेशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवार को सभी आवश्यक विवरण देने चाहिए। अनिवार्य विवरणों को * ( तारांकित ) चिन्ह से अंकित किया गया है।
  2. उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि एक बार ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने पर परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी
  3. ऑनलाइन आवेदन पत्र अंग्रेज़ी एवं हिंदी भाषा में उपलब्ध है, लेकिन यह केवल अंग्रेजी भाषा में भरा जा सकता है।
  4. ऑनलाइन आवेदन पत्र दो भागों में भरा जाता है।
  5. पंजीकरण के भाग-I में, उम्मीदवार को सामान्य जानकारी देनी होगी। विवरण प्रस्तुत करने पर, उम्मीदवार से दिए गए विवरण की जांच करने और आवेदन में संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा।
  6. भाग- II पंजीकरण में निम्न चरण होते है।
  7. भुगतान विवरण भरना (शुल्क छूट प्राप्त अभ्यर्थियों को छोड़कर ), परीक्षा केन्द्र का चयन, फोटो और हस्ताक्षर को अपलोड करना और घोषणा सहमति करना।
  8. भाग-I एवं भाग-II के दिनांक 09-08-2017 के दोपहर 12-00 से 08-09-2017 के 18-00 बजे तक के पंजीकरण को वैध माना जाएगा तथा इस समय के पहले और बाद में आवेदक द्वारा की गई किसी भी प्रकार की प्रविष्टि को अवैध माना जाएगा।
  9. जब उम्मीदवार इस बात से संतुष्ट हो जाता / जाती है कि उसके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सही क्रम में है और कोई संशोधन करने की आवश्यंकता नहीं है तो वह “मैं सहमत हूं ” बटन दबा सकता / सकती है। इसके बाद किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा।
  10. “मैं सहमत हूं” बटन दबाए जाने पर एक पृष्‍ठ के साथ पंजीकरण संख्या प्राप्त होगा। कृपया पंजीकरण सं. नोट कर लें अथवा इस पृष्ठ का एक प्रिंट निकाल लें। भुगतान, केन्द्र का चयन, स्कैन की गई फोटोग्राफ और हस्ताक्षर को अपलोड किए बिना तथा घोषणा सहमति के बिना आवेदन को अपूर्ण माना जाएगा।
  11. स्कैन की गई फोटोग्राफ जेपीजी प्रारूप में होनी चाहिए। फाइल का डिजिटल आकार 40 केबी से कम व 3 केबी से अधिक होना चाहिए और रिजल्यूशन 140 पिक्सल लंबाई x 110 पिक्सल चौड़ाई तथा इमेज फाइल की बिट डेप्थ 24 बिट होनी चाहिए।
  12. इसके बाद अपने स्कैन किए गए हस्ता‍क्षर को जेपीजी प्रारूप में अपलोड करें। प्रत्ये‍क फाइल का डिजिटल आकार 40 केबी से कम व 1 केबी से अधिक होना चाहिए और रिजल्यूशन 110 पिक्सल लंबाई x 140 पिक्सल चौड़ाई तथा इमेज फाइल की बिट डेप्थ 24 बिट होनी चाहिए।
  13. उम्मीदवार भारतीय स्टेट बैंक नेट बैंकिंग के माध्यम से अथवा भारतीय स्टेट बैंक चालान के माध्यम से नकद अथवा क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।
  14. शुल्क का नगद भुगतान करने के लिए, उम्मीदवार को पंजीकरण पूरा करने के उपरांत ऑनलाइन प्राप्त किए गए चालान का प्रिंटआउट निकाल लेना चाहिए। चालान प्राप्त करने के 24 घंटे बाद उम्मीदवार भारतीय स्टेट बैंक की निकटतम शाखा पर जाकर शुल्क जमा कर सकते हैं। “नकद भुगतान” विकल्प 07-09-2017 के 23.59 घंटे पर निष्क्रिय हो जाएगा हालांकि, आवेदक जिन्होंने चालान निष्क्रिय होने से पहले चालान प्राप्त किया है, वे बैंक के कार्य-समय के दौरान भारतीय स्टेट बैंक शाखा के काउंटर पर अंतिम तिथि से पहले भुगतान कर सकते हैं।
  15. जो उम्मीदवार भारतीय स्टेट बैंक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करना चा‍हते हैं, वे ऑनलाइन फार्म को भरने करने के उपरान्त सीधे ही शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
  16. जिन उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान करने से छूट प्राप्त है, वे क्रम संख्या् 13 से 15 को छोड सकते हैं।
  17. आपके संपूर्ण आवेदन के सफलतापूर्वक जमा होने के पश्चात्, आपके पंजीकृत ई-मेल आईडी पर एक स्वचालित रूप से बनी ई-मेल भेजी जाएगी। यदि आपको ई-मेल प्राप्त नहीं होती है तो कृपया जांच/सुनिश्चित करें कि आवेदन का भाग-II आपके द्वारा जमा किया गया है।