तीन परीक्षाएं ही कराएगा आयोग, बाकी सब स्थगित, उप्र लोसेआ पर दिखने लगा सीबीआइ जांच आदेश का असर - SARKARI RESULT | सरकारी रिजल्ट UP | SARKARI RESULT IN HINDI | SARKARI RESULT UP

08 August, 2017

तीन परीक्षाएं ही कराएगा आयोग, बाकी सब स्थगित, उप्र लोसेआ पर दिखने लगा सीबीआइ जांच आदेश का असर

तीन परीक्षाएं ही कराएगा आयोग, बाकी सब स्थगित, उप्र लोसेआ पर दिखने लगा सीबीआइ जांच आदेश का असर:-


इलाहाबाद1उप्र लोकसेवा आयोग (यूपी पीएससी) की सीबीआइ जांच आदेश का असर दिखने लगा है। आयोग ने मंगलवार को इस वर्ष कराई जाने वाली परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम जारी किया है। इसमें केवल परीक्षाएं
पीसीएस 2017, वन संरक्षक व स्टाफ नर्स कराने का भी अनुमानित कार्यक्रम घोषित हुआ है, बाकी सारे इम्तिहान स्थगित कर दिए गए हैं। आयोग ने वेबसाइट पर जारी सूचना में यह भी लिखा है कि तीन परीक्षाओं की तारीखों में भी परिवर्तन किया जा सकता है। यानी आयोग की परीक्षाओं पर मानों ग्रहण लग गया है। 1प्रदेश की भाजपा सरकार ने यूपी पीएससी में सपा शासनकाल में हुई भर्तियों की सीबीआइ जांच का आदेश दिया है। इसका असर आयोग की प्रस्तावित परीक्षाओं पर पड़ना शुरू हो गया है। हालांकि सूबे में सत्ता परिवर्तन के बाद ही साक्षात्कार कार्यक्रम और परीक्षा परिणाम जारी करने पर रोक लगाई थी, वह पिछले माह वापस ले ली गई और लंबित साक्षात्कार की नई तारीखें घोषित हो गई हैं। सीबीआइ जांच के एलान के बाद से अन्य परीक्षाएं कराने पर संकट गहरा गया है। इसीलिए आयोग ने मंगलवार को वेबसाइट पर परीक्षाओं का संशोधित कैलेंडर जारी किया है। इसमें आयोग के सचिव जगदीश की ओर से कहा गया है कि अब इस वर्ष केवल तीन परीक्षाएं ही आयोग कराएगा, बाकी सारे इम्तिहान स्थगित किए जाते हैं। इसमें सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक यानी पीसीएस परीक्षा 2017 आगामी 24 सितंबर को, सहायक वन संरक्षक/वन क्षेत्रधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2017 आगामी 26 नवंबर से और स्टाफ नर्स महिला परीक्षा 2017 आगामी 17 दिसंबर को कराने की तैयारी है। बाकी परीक्षाओं को अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया जाता है। आयोग ने यह भी सूचित किया है कि उक्त तीनों परीक्षाओं की तारीखों में भी बदलाव विशेष परिस्थितियों में किया जा सकता है।
बजट की दरकार, प्रतियोगियों को झटका : यूपी पीएससी को परीक्षाओं के लिए अब तक बजट नहीं मिला है, उसकी मांग शासन से हो रही है। यदि समय रहते बजट मिल गया तो परीक्षाएं तय कार्यक्रम पर होंगी, अन्यथा उसकी तारीखें बदली जाएंगी। आयोग के इस निर्णय से प्रतियोगियों को बड़ा झटका लगा है। यह प्रकरण तूल पकड़ सकता है।
दो बार बदली पीसीएस की तारीख : आयोग ने पीसीएस 2017 की प्रारंभिक परीक्षा कराने की तारीख पहले 19 मार्च को जारी की थी, लेकिन सीसैट प्रभावितों को दो अतिरिक्त मौका देने के कारण यह इम्तिहान 21 मई को कराने की तैयारी हुई। उस समय पर आयोग सीसैट प्रभावितों से आवेदन ले रहा था, इसलिए तीसरी बार तारीख बढ़ाकर 24 सितंबर की गई थी। अब फिर तारीख बदलने को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है।

ये परीक्षाएं लटकीं 1= समीक्षा अधिकारी/ सहायक समीक्षा अधिकारी 2016 की मुख्य परीक्षा जून में प्रस्तावित थी, पेपर लीक प्रकरण के कारण अब तक प्रारंभिक का रिजल्ट जारी नहीं। 1= सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा सीधी भर्ती 10 दिसंबर को प्रस्तावित थी। 1= अपर निजी सचिव परीक्षा 2016 जुलाई व दूसरी अगस्त में प्रस्तावित थी। 1= सहायक कुलसचिव परीक्षा 2015 फरवरी माह में प्रस्तावित थी।