रेलवे में ग्रुप डी के लिए आईटीआई जरूरी नहीं - SARKARI RESULT | सरकारी रिजल्ट UP | SARKARI RESULT IN HINDI | SARKARI RESULT UP

22 February, 2018

रेलवे में ग्रुप डी के लिए आईटीआई जरूरी नहीं

रेलवे में ग्रुप डी के लिए आईटीआई जरूरी नहीं:-

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने युवाओं को बड़ी राहत देते हुए रेलवे के ग्रुप डी (चतुर्थ श्रेणी) पदों के लिए आईटीआई की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। अब पूर्व की भांति दसवीं पास छात्र ग्रुप डी के पदों के लिए आवदेन कर सकेंगे। गोयल ने रेलवे के आपूर्तिकर्ताओं के सम्मेलन में कहा कि युवक-युवतियों को समान अवसर मिल सके, इसलिए जनहित में कई फैसलों को बदला गया है। उन्होंने कहा कि ग्रुप डी (लेवल-1) में अब दसवीं पास विद्यार्थी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। आईटीआई की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है। गोयल ने दो दिन पहले ही रेलवे के ग्रुप सी व डी के सभी श्रेणियों के वर्गो के अभ्यार्थियों की अधिकतम आयु सीमा दो वर्ष बढ़ा दी है। इस पर उन्होंने कहा कि इससे लाखों युवा बेरोजगारों को अधिक आयु होने के कारण परीक्षा में बैठने से वंचित नहीं होना पड़ेगा।

नई दिल्ली विशेष संवाददातारेल मंत्री पीयूष गोयल ने युवाओं को बड़ी राहत देते हुए रेलवे के ग्रुप डी (चतुर्थ श्रेणी) पदों के लिए आईटीआई की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। अब पूर्व की भांति दसवीं पास छात्र ग्रुप डी के पदों के लिए आवदेन कर सकेंगे। गोयल ने रेलवे के आपूर्तिकर्ताओं के सम्मेलन में कहा कि युवक-युवतियों को समान अवसर मिल सके, इसलिए जनहित में कई फैसलों को बदला गया है। उन्होंने कहा कि ग्रुप डी (लेवल-1) में अब दसवीं पास विद्यार्थी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। आईटीआई की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है। गोयल ने दो दिन पहले ही रेलवे के ग्रुप सी व डी के सभी श्रेणियों के वर्गो के अभ्यार्थियों की अधिकतम आयु सीमा दो वर्ष बढ़ा दी है। इस पर उन्होंने कहा कि इससे लाखों युवा बेरोजगारों को अधिक आयु होने के कारण परीक्षा में बैठने से वंचित नहीं होना पड़ेगा।