‘राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पदक प्राप्त खिलाड़ियों को मिले मुफ्त शिक्षा’, आवेदन सीधे यूजीसी को भेजने का दिया निर्देश - SARKARI RESULT | सरकारी रिजल्ट UP | SARKARI RESULT IN HINDI | SARKARI RESULT UP

23 February, 2018

‘राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पदक प्राप्त खिलाड़ियों को मिले मुफ्त शिक्षा’, आवेदन सीधे यूजीसी को भेजने का दिया निर्देश

‘राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पदक प्राप्त खिलाड़ियों को मिले मुफ्त शिक्षा’, आवेदन सीधे यूजीसी को भेजने का दिया निर्देश:-

रायपुर : आर्थिक तंगी के कारण कॉलेज व यूनिवर्सिटी में दाखिला नहीं ले पाने वाले खिलाड़ियों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने प्रोत्साहन देने का फैसला किया है। यूजीसी की ओर से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले और पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। 1 कॉलेज व यूनिवर्सिटी प्रबंधन एक वर्ष में खिलाड़ी पर होने वाले खर्च का क्लेम यूजीसी से कर सकेंगे। इस संबंध में सभी विश्वविद्यालयों को सकरुलर भेज दिया गया है। नया सत्र शुरू होने से पहले कॉलेज व विवि स्तर पर इस तरह के खिलाड़ियों की लिस्ट तैयार कर यूजीसी को भेजना होगा। पं रविशंकर शुक्ल विवि के रजिस्ट्रार की मानें तो इस तरह की चर्चा तो चल रही थी। हालांकि अभी कोई सकरुलर नहीं मिला है। राज्य में कई पदक विजेता छात्र हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।
आवेदन सीधे यूजीसी को भेजने का दिया निर्देश 1 यूजीसी ने कॉलेज व यूनिवर्सिटी प्रबंधन को पत्र जारी कर सितंबर 2018 तक मानक पूरे करने वाले खिलाड़ियों के नाम व क्लेम भेजने के निर्देश दिए हैं। यूजीसी ने कहा है कि पदक विजेता खिलाड़ियों के आवेदन सीधे यूजीसी को भेजे जाएं ताकि खिलाड़ियों की आर्थिक तौर पर मदद की जा सके। रविवि के रजिस्ट्रार संदीप वानसूत्रे ने बताया कि यूजीसी का निर्देश खिलाड़ियों को प्रमोट करने वाला है। मुफ्त शिक्षा से खिलाड़ी खेल पर ध्यान लगाएगा। सकरुलर मिलने पर उसका पूरा पालन होगा।